News & Events

  • 14 सितंबर 2017
    डीपीएस दौलतपुर में हिंदी दिवस पर बाल कवि सम्मेलन का आयोजन

    सांप्रदायिक सद्भाव, विश्व-बंधुत्व व राष्ट्रीय एकता पर हुआ काव्य पाठ
    हरिद्वार। डीपीएस दौलतपुर में हिंदी दिवस पर मनोज बिजल्वाण के संयोजन में बाल कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। सांप्रदायिक सद्भावए राष्ट्रीय एकता तथा विश्व बंधुत्व पर आयोजित इस प्रतियोगिता में डीपीएस रानीपुर की कक्षा आठवीं की छात्रा रुचिका साहू प्रथम स्थान पर रही और डीपीएस रानीपुर की ही कक्षा सात की छात्रा दुहिता दास ने दूसरा स्थान प्राप्त किया। आचार्यकुलम की कक्षा आठवीं की छात्रा अदिति यादव को तृतीय पुरस्कार मिला। कवि सम्मेलन की शुरुआत अतिथियों के स्वागत गान से हुई। काव्य पाठ से पहले वाग्देवी का स्मरण किया गया। विद्यालय की हेड गर्ल अदिति चैधरी तथा हेड ब्वाय एकांश ने निर्णायकों का स्वागत-सम्मान तुलसी का पौधा भेटं कर किया। प्रारंभ में ब्रज इण्टरनेशनल स्कूल के जावेद आलम ने सांप्रदायिक सद्भाव पर काव्य पाठ किया। अंशिका चैहान ने कविता के माध्यम से विश्व मे भाईचारा बढ़ाने पर बल दिया। श्रीराम विद्यामंदिर की गरिमा डुंगरियाल तथा शिवम ग्वाड़ी ने भी विश्व-बंधुत्व तथा सांप्रदायिक सद्भाव पर कविता पाठ किया। डीपीएस दौलतपुर के कक्षा आठवीं के छात्र प्रियांशु चक्रवर्ती ने राष्ट्रीय एकता पर काव्य पाठ कर देशप्रेम जताया। डीपीएस दौलतपुर की ही कक्षा सातवीं की छात्रा अनुष्का नेगी ने कविता के जरिए सांप्रदायिक सद्भाव पर बल दिया।
    इस अवसर पर विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती उमा पाण्डेय ने कविता के महत्त्व पर प्रकाश डालते हुए सभी को हिंदी दिवस की शुभकामनाएँ दीं। उन्होनें कहा कि इस तरह के आयोजन से विद्यार्थियों की अभिव्यक्ति कौशल में वृद्धि होती है। प्रधानाचार्या ने कवि सम्मेलनों के घटते चलन पर भी चिंता जताई।
    कार्यक्रम की निर्णायिका डीपीएस रानीपुर की सवेनिवृत्त अंग्रेजी विभागाध्यक्षा श्रीमती मंजुला भगत तथा डीपीएस रानीपुर की ही वरिष्ठ शिक्षिका श्रीमती अनुपमा श्रीवास्तव ने भी कविता के महत्त्व को समझाया। उन्होनें प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरित किए। अंत में कक्षा छठीं की छात्रा मान्या गुप्ता ने अतिथियों का आभार जताया। कार्यक्रम का सचांलन कक्षा 6 के छात्र प्रांशु शर्मा तथा मान्या गुप्ता ने सयुंक्त रूप से किया। कनिष्का भारती, अनमोल श्रीवास्तव, अर्णव सक्सेना, ईशू सिंह, शुभम सिंह कुशवाह तथा माणिकराज ने भी मंच सचांलन में सहयोग किया।
    इस सम्मेलन में श्री राम विद्या मंदिर, पार्थसारथी स्कूल, रॉयल पब्लिक स्कूल तथा आचार्यकुलम के प्रतिभागियों ने भी काव्य पाठ किया। कार्यक्रम में श्रीमती निधि शर्मा, श्रीमती टीना घई, श्रीमती सुषमा भट्ट, मुकुल शर्मा, दीपक शर्मा, समीर आदि का सहयोग रहा।